कोरोना वायरस : जागरूकता एवं बचाव

कोरोना वायरस के कारण आज पूरी दुनिया त्राहिमाम त्राहिमाम कर रही है। हर एक देश , हर एक इंसान चिंता में है। दुनिया भर के डॉक्टर,सरकार और वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढ़ने में लगे हुए है। हर कोई नए नए तरीके और उपाय बता रहे है। हम सब आज एक नियम का पालन करते हुए और बहुत सारे मुश्किलों से गुजरते हुए अपना दिन बिता रहे है ताकि यह वायरस हम तक न पहुँच पाए। लेकिन आज भी ऐसे बहुत सारे लोग है जो इसको गंभीरता से नहीं ले रहे है। कुछ लोग तो जान बुझ कर भी अनजान बने फिर रहे है। इसलिए मुझे लगता है के हमें अभी सबसे ज्यादा खतरा इन्ही लापरवाह लोगो से है। बहुत सारे पड़े लिखे लोग भी इस लिस्ट में शामिल है।

खेर एक बात तो सच है के “जाको राखे साईया मार सके ना कोई ” ,लेकिन ऐसे ही अगर आप बिना कुछ करे हाथ पे हाथ धरे बैठे रह गए तब तो लोग आपको मूर्ख के अलावा और क्या कहेंगे। ये जो वक़्त चल रहा है बहुत ही मुश्किल वक़्त चल रहा है। जब तक पूर्ण रूप से इस वायरस का सफाया नहीं हो जाता तब तक हम चेन से नहीं बैठ सकते। हमें हर दिन और हर पल चौकन्ना रहना ही होगा। और इससे बचने के लिए हमे क्या क्या करना है और क्या क्या नहीं करना है यह तो अभी तक हम सब अच्छे से जान ही चुके है। लेकिन फिर भी मैं अपने तरीके आपको एक बार समझाना चाहती हु ताकि किसी के मन में अगर अभी भी कोई शंका रह गई हो तो वो जल्दी से दूर हो जाए।

सबसे पहले तो मैं आपको यह कहना चाहती हु के आप हमेशा स्वस्थ रहो। क्युकि एक स्वस्थ शरीर में कभी कोई भी बीमारी ज्यादा देर तक टिक नहीं सकता। इसलिए आज जो समय की मांग है वो यही है के हम अपने शरीर का अपने स्वास्थ का खास ध्यान रखें, साफ़ सुथरे माहौल में रहे, पौष्टिक आहार खाए और नियमित व्यायाम करते रहें। आज कल न चाहते हुए भी हर किसी को ज्यादातर समय घर पर ही रहकर बिताना पर रहा है तो क्योंना इस वक़्त का हम लोग भरपूर तरीके से फायदा उठा ले। हर दिर कुछ नया सीखे,हर दिन कुछ अच्छा करे खुद के लिए भी और दुसरो के लिए भी और अपने आपको उपोयोगी बनाए रखें। ये सब सिर्फ अभी इस वायरस से बचने के लिए ही नहीं बल्कि ये जो आदते है वो ता उम्र आपकी मदद करता रहेगा।आज हम सभी को ये पता है की जिस भी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर है और पहले से ही जो इंसान किसी बीमारी से पीड़ित है वही लोग खास तोर से सबसे ज्यादा इस वायरस से प्रभावित हो रहे है। इसलिए हमे अभी अपने शरीर की जो रोग प्रतिरोधक क्षमता है उसे बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। खास तोर से बच्चों और बुजुर्गों को तो इस बात का खास ध्यान रखना ही चाहिए।

चलिए अभी जान लेते है

कोरोना वायरस क्या है ? ये कैसे फैलता है ? इससे बचने का क्या तरीका है ? इसके लक्षण क्या क्या है ?

१. कोरोना वायरस के लक्षण : बुखार,सुखी खासी,थकावत ,सांस लेने में समस्या इत्यादि।

बीमारी के शुरुवाती लक्षण बहुत हद तक सर्दी और फ्लू जैसे ही होते है इसलिए कोई भी आसानी से भ्रमित हो सकता है। वायरस से संक्रमित होने के लक्षण कुछ लोगो में बहुत देर से दिखाई देते है और कुछ लोगो में ओसतन ५ -६ दिन लगते है। लेकिन मेरी सलाह ये है की जब भी आपको लगे के आपकि तबियत बिगड़ रही है या थोड़ा सा भी अगर आपको असहज सा महसूस हो रही है तो तुरंत ही आप अपने आपको आइसोलेट कर ले और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास चले जाये।

२.कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

जब भी कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खासता है या छीकता है तब उसके थूक के बेहत बारीक कण हवा में फैलता है। इन कणो में वायरस के बिषाणु होते है। ऐसे व्यक्ति के नजदीक जाने पर यह बिषाणु युक्त कण सांस के रास्ते से हमारे शरीर में प्रबेश कर जाता है। अगर आप ऐसी किसी जगह को छूते है जहा पे ये कण गिरे है और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपने आँख ,नाक या मुँह को छूते है तो ये वायरस आपके शरीर में प्रबेश कर जाता है। एेसे ही तो ये वायरस एक इंसान से दुसरे इंसान तक और फिर दुसरे से तीसरे तक फेलता जा रहा है।समय रहते ही अगर हमनें इस Chain को नहीं तोड़ा तो फिर आगे जाके ये और अधिक भयावह हो सकता है।एेसे में हम सबको कदम कदम पर बहुत ज्यादा एहतियात बरत कर चलने की जरूरत है। एक की भी लापरवाही हजारों पर भारी पर चकता है।

३.कैसे बचे कोरोना वायरस से ?

जब तक कोई ठोस दवा या वैक्सीन नहीं निकलता है तब तक इससे बचने का तो बस एक ही उपाय है और वो है आप जागरूक रहिए ,सतर्क रहिए और जितने भी नियम है उन सबका सख्ती से पालन करते रहिये।आपकी जरा सा भी लापरवाही आपके साथ साथ आपके पुरे परिबार और समाज दोनों के लिए ही घातक साबित हो सकता है।

४.नियम /उपाय/इलाज क्या क्या है ?

फेस मास्क : जब भी बहार जाए फेस मास्क पहन कर ही जाए और जब तक बाहर रहे ये मास्क पहने रहे।

खांसते या छींकते वक़्त रुमाल या टिशु का इस्तमाल करें और एकबार इस्तमाल करने के बाद इसे बंद डब्बे में फेंक दे। अगर आपके पास टिशु नहीं है तो आप अपने बाजु का इस्तमाल कर सकते है।

नियमित हाथ धोते रहे : फेस मास्क लगाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है समय समय पर हाथ धोना। जब भी आप ऐसे किसी चीज को छूते है जो आपके अलावा और भी कई लोगो ने छुवा है जैसे की रूपए पैसे ,सार्वजनिक स्थान पर रखी हुई कोई चीज जैसे की कुर्सी ,मेज इत्यादि इसके अलावा आप अगर किसी गाड़ी ,रिक्शा आदि का इस्तमाल करके कही आ जा रहे हो और वहा जो हैंडल वगेरा होता है वो दूसरोके साथ साथ आपने भी हाथ लगाया है तो बिना समय गवाए तुरंत ही आप अपने हाथो को अच्छे से धो ले। अगर कही पर पानी नहीं मिल रहा है तो उस वक़्त सेनिटाइज़र का इस्तमाल कर ले। जब तक आप अपना हाथ अच्छे से साफ़ नहीं कर लेते है तब तक भूल कर भी अपने आख, नाक को और अपने चेहरे को मत छुइए। और “हमें पानी भी बचाना है” इस बात का भी खास ध्यान रखें।

Social Distance सामाजिक दूरी : अभी समय की मांग यही है की आप हर तरह के समारोह और भीड़ भार से अपने आपको दूर रखें। जो व्यक्ति पहले से ही बहुत बीमार है या इस वायरस से संक्रमित है उनके बेहत नजदिक जाने से बचें। बातचीत करते वक़्त एक दूसरे से एक खास दुरी बनाए रखें, कम से कम १ मीटर की दुरी तो रखना ही चाहिए।

आहार : इस वायरस से आप तभी बच सकते है जब आपका इम्यून सिस्टम अच्छा हो। और इसके लिए आपको अपनी खान पान का खास ध्यान रखना ही पड़ेगा।

सबसे पहले तो मेरी आपसे यही सलाह है के आप हर रोज कम से कम ४ – ५ पत्ते तुलसी का जरूर सेवन करे। तुलसी का महत्व तो हम सब जानते ही है। ये हमारी इम्यून सिस्टम को मजूबत बनाने में बहुत मदत करता है।

इसके अलावा आप हर रोज गरम पानी का ही सेवन करें चाहे आपको ये अच्छा लगे या न लगे।

अदरक ,तुलसी ,लौंग ,इलाइची ,काली मिर्च इत्यादि मिलाकर एक अच्छा सा काढ़ा तैयार कर ले और थोड़ा थोड़ा करके रोज़ इसका सेवन करते रहे।

प्रोटीन और विटामिन C युक्त आहार का खूब सेवन करें और शाकाहारी भोजन ही लेते रहे। इस समय मासाहारी भोजन से अपने आपको दूर रखे। जो लोग इसके आदि है वो लोग इसके बदले सोयाबीन या फिर मशरुम का सेवन कर सकते है। इससे भी लगभग वैसा ही स्वाद आता है।

कुछ और जरूरी बातें :

इस वक़्त बहुत सारे लोग घबराहट में आकर एक साथ बहुत सारा सामान खरीद लेना चाहते है जिसे इंग्लिश में PANIC BUYING कहते है। ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं है। इससे दूसरे लोगो को बहुत दिक्कत हो सकती है। सरकार ने खुद कहा है के इस मुश्किल वक़्त में जो जरूरी चीजे है वो बाजार में उपलब्ध रहेगा। इसलिए इतना सारा सामान खरीद कर घर में जमा कर की कोई आवश्यकता नहीं है। बस कुछ दिनों तक धैर्य बनाए रखना है और आशावादी बने रहना है। बहुत जल्द ही हम सब इस मुश्किल से बाहर निकलेंगे ।और वो दिन बहुत जल्द ही आएगा अगर हम सब एकजुट बने रहे और हर नियम और कानून का सख्ती से पालन करते रहें।

आप इस लेख को अपने भाषा में भी पढ़ सकते है। निचे जो TRANSLATION का बटन है वो दबाइये और अपने मन पसंद भाषा को चुन लीजिए। धन्यवाद।

https://www.instagram.com/ns_nitu_saha/

Leave a Reply

%d bloggers like this: